Auto Insurance Glossary | ऑटो बीमा शब्दावली

Auto Insurance Glossary | ऑटो बीमा शब्दावली
Auto Insurance Glossary | ऑटो बीमा शब्दावली

ऑटो बीमा शब्दावली

दुर्घटना

एक अनपेक्षित और अप्रत्याशित घटना, जिसे समय और स्थान में पहचाना जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर व्यक्तिगत चोट या संपत्ति की क्षति होती है।

वास्तविक नकद मूल्य

संपत्ति बीमा हानि का पारंपरिक उपाय। आमतौर पर नष्ट संपत्ति को नई संपत्ति के साथ बदलने की लागत के रूप में परिभाषित किया जाता है, भौतिक टूट-फूट और/या प्रौद्योगिकी या उपयोगकर्ता वरीयता को बदलने के परिणामस्वरूप मूल्यह्रास के लिए एक भत्ता घटाया जाता है।

समायोजक

एक व्यक्ति जो बीमा कंपनी की ओर से बीमा दावे की वैधता का आकलन करता है। समायोजक उचित भुगतान, मरम्मत, या अन्य कार्रवाई को अधिकृत करता है।

बीमा के लिए आवेदन

एक ग्राहक द्वारा भरे गए प्रश्नावली या फॉर्म को संदर्भित करता है, जो बीमा कंपनी को ग्राहक के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्रदान करता है। फॉर्म बीमा प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया का एक प्रारंभिक चरण है।

ऑटोमोबाइल बीमा पॉलिसी

छह अलग-अलग प्रकार के ऑटोमोबाइल बीमा कवरेज हैं। कुछ वैकल्पिक हैं और आप जिस राज्य में रहते हैं, उसके आधार पर कुछ कानून द्वारा आवश्यक हैं। निम्नलिखित सूची छह सबसे सामान्य प्रकार के ऑटोमोबाइल बीमा कवरेज का प्रतिनिधित्व करती है:

  • शारीरिक चोट दायित्व
  • टक्कर
  • व्यापक
  • चिकित्सा भुगतान
  • संपत्ति की क्षति देयता
  • अबीमाकृत मोटर यात्री कवरेज

शारीरिक चोट / संपत्ति की क्षति

इसे बीआई/पीडी भी कहा जाता है। यह बीमा दुर्घटना में लोगों को लगी चोटों के साथ-साथ इससे जुड़ी संपत्ति की क्षति को भी कवर करता है। आप 25/50/10 कवरेज देख सकते हैं, जिसका अर्थ है शारीरिक चोट के लिए प्रति व्यक्ति प्रति दुर्घटना $२५,०००/शारीरिक चोट के लिए कुल $५०,०००/प्रति दुर्घटना संपत्ति की क्षति में $१०,०००।

बाइंडर: एक एजेंट से औपचारिक अधिसूचना कि बीमा पॉलिसी का भुगतान किया गया है और पूरी तरह से लागू है। यह बाइंडर पॉलिसीधारक को वास्तविक बीमा पॉलिसी जारी होने तक एक निश्चित अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

शारीरिक चोट देयता

बीमा कवरेज जो बीमाधारक को वित्तीय नुकसान से बचाता है जब एक व्यक्ति को ऑटो दुर्घटना में अन्य व्यक्तियों को घायल करने के लिए उत्तरदायी (कानूनी रूप से) ठहराया जाता है। शारीरिक चोट देयता बीमाधारक को कानूनी बचाव की लागत से भी बचाती है।

रद्दीकरण

निर्दिष्ट पॉलिसी अवधि के अंत से पहले बीमा पॉलिसी की समाप्ति को संदर्भित करता है।

दावा

पॉलिसीधारक/बीमाधारक द्वारा बीमा पॉलिसी द्वारा कवर किए गए नुकसान की प्रतिपूर्ति के लिए एक औपचारिक अनुरोध।

टक्कर बीमा

एक ऑटो बीमा पॉलिसी का वह हिस्सा जो किसी अन्य वाहन या वस्तु के परिणामस्वरूप बीमित वाहन को टक्कर क्षति के लिए भुगतान करता है। इसमें गैरेज के दरवाजे या पेड़ से टक्कर शामिल हो सकती है। टक्कर कवरेज बीमा बीमाधारक की कार को हुए नुकसान के लिए भुगतान करता है, भले ही दुर्घटना में गलती किसी की भी हो।

व्यापक कवरेज

टक्कर कवरेज के तहत उल्लिखित दुर्घटनाओं या घटनाओं के परिणामस्वरूप ऑटोमोबाइल को होने वाले नुकसान को कवर करने में मदद करता है। इसमें ओलावृष्टि, बाढ़, आग, बर्बरता, या चोरी से होने वाली क्षति शामिल हो सकती है।

कवरेज: बीमा पॉलिसी बीमाधारक को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा की राशि और प्रकार।

कटौती योग्य

एक सहमत राशि जिसका भुगतान एक बीमाकर्ता व्यक्ति द्वारा बीमा पॉलिसी के खिलाफ दावा करने से पहले किया जाना चाहिए, इससे पहले कि एक बीमाकर्ता नुकसान के लिए किसी भी मुआवजे का भुगतान करेगा (यानी, 35000 INR कटौती योग्य)।

अनुग्रह अवधि

प्रीमियम देय होने की तिथि के बाद की अवधि, जिसके दौरान प्रीमियम का भुगतान न करने के बावजूद पॉलिसी लागू रहती है।

बीमा

हानि या हानि के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा। एक समझौता जिसके द्वारा एक कंपनी ग्राहक को नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करने के बदले में नुकसान या हानि के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

बीमा

एक व्यक्ति या बीमा द्वारा कवर की गई वस्तु को “पॉलिसीधारक” के रूप में भी जाना जाता है।

कवरेज में चूक

जब कोई पॉलिसीधारक अपने प्रीमियम का भुगतान करने की उपेक्षा करता है, तो इसका परिणाम निरंतर बीमा कवरेज में होता है। भुगतान न करने के समय, वाहन को कवर नहीं किया जाता है। इस समयावधि को कवरेज में चूक कहा जाता है।

देयता

कानून के तहत, दायित्व किसी के लापरवाह कृत्यों के लिए कानूनी जिम्मेदारी है जिसके परिणामस्वरूप लागत और क्षति हुई है।

उत्तरदायित्व शामिल होना

शारीरिक चोट और संपत्ति की क्षति के लिए कवरेज को संदर्भित करता है।

चिकित्सा भुगतान कवरेज

ऑटो बीमा पॉलिसी में प्रदान किया गया एक कवरेज जो कुछ चिकित्सा और अंतिम संस्कार के खर्चों का भुगतान करता है, जो एक ऑटोमोबाइल दुर्घटना से उत्पन्न होता है, गलती की परवाह किए बिना। यह कवरेज बीमित वाहन में सभी यात्रियों की सुरक्षा करता है। यह कवरेज पॉलिसीधारक और घर में रहने वाले अन्य वाहनों में रहने वाले रिश्तेदारों या पैदल यात्री के रूप में मारा जाने पर भी सुरक्षा प्रदान करता है। उन राज्यों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए जिन्हें व्यक्तिगत चोट सुरक्षा लाभों की आवश्यकता होती है, यह कवरेज उपलब्ध नहीं हो सकता है।

शारीरिक क्षति

टक्कर, व्यापक, आग, चोरी, या वाहन को किसी भी क्षति जैसे जोखिमों से होने वाली क्षति को संदर्भित करता है।

पॉलिसी अवधि

किसी नीति के प्रभावी होने की अवधि।

अधिमूल्य

ऑटोमोबाइल बीमा सुरक्षा के लिए एक बीमा कंपनी को भुगतान की गई राशि।

संपत्ति की क्षति देयता (पीडी-देयता)

एक प्रकार का बीमा कवरेज जो पॉलिसीधारक के मौद्रिक नुकसान के लिए भुगतान करता है यदि वे किसी तीसरे पक्ष को नुकसान के लिए उत्तरदायी पाए जाते हैं।

सांविधिक सीमाएं

दायित्व की न्यूनतम सीमा को वहन करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है।

पूरा नुकसान

नुकसान जो इतने गंभीर हैं, बहाली संभव नहीं है।

कम बीमित मोटर यात्री शारीरिक चोट कवरेज (यूआईएम)

ऑटो बीमा का एक रूप जो बीमाधारक की सुरक्षा करता है यदि वह कानूनी रूप से उत्तरदायी व्यक्ति द्वारा मारा जाता है जो नुकसान को कवर करने के लिए पर्याप्त बीमा नहीं रखता है।

अबीमाकृत मोटर यात्री कवरेज (यूएम)

ऑटो बीमा का एक रूप जो बीमाधारक की सुरक्षा करता है यदि वह कानूनी रूप से उत्तरदायी व्यक्ति द्वारा मारा जाता है जो बीमाकृत नहीं है।

उल्लंघन

एक मोटर वाहन के अवैध संचालन से जुड़े यातायात के उल्लंघन को संदर्भित करता है। कुछ उल्लंघनों में शामिल हैं:

  • शराब के नशे में गाड़ी चलाना
  • बिना रोशनी के गाड़ी चलाना
  • चकमा देने वाली पुलिस
  • सुरक्षा क्षेत्र का पालन करने में विफलता
  • स्टॉप साइन या लाइट पर रुकने में विफलता
  • बहुत बारीकी से अनुसरण कर रहे हैं
  • अवैध लेन परिवर्तन
  • अनुचित मोड़
  • दुर्घटना के दृश्य को छोड़कर
  • यातायात बाधित करना
  • तेज

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *