Maternity Insurance | Pregnancy Insurance

Maternity Insurance
Maternity Insurance

गर्भावस्था जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है, इसलिए आपको इसके लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। यह पूरे परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण समय होता है जब हर कोई नवजात शिशु का स्वागत करके खुश होता है। सुरक्षित प्रसव के लिए यह महत्वपूर्ण है कि मां को गुणवत्तापूर्ण मातृत्व देखभाल प्रदान की जाए। ऐसे कई अस्पताल हैं जो उत्कृष्ट प्रसूति देखभाल प्रदान करते हैं। फिर भी कुछ लोगों के लिए इसे एक्सेस करना मुश्किल है। मातृत्व देखभाल के लिए भुगतान करने के लिए उनके पास पर्याप्त धन नहीं है। आइए मैटरनिटी इंश्योरेंस लेने के कारणों को जानने के लिए इस लेख में चलते हैं।

मातृत्व बीमा को कैसे परिभाषित करें?

मैटरनिटी इंश्योरेंस मूल रूप से मां और नवजात शिशु के लिए एक बीमा पॉलिसी है। यह संबंधित खर्चों को कवर करता है। खर्चों में गर्भावस्था के दौरान चिकित्सा देखभाल और विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा, अस्पताल के बिल, स्वास्थ्य जांच, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल।

यदि आप किसी ऐसी कंपनी के लिए काम करते हैं जो अपने कर्मचारियों को मातृत्व कवरेज प्रदान करती है, तो यह ठीक है। अन्यथा, आपको स्वास्थ्य बीमा खरीदना होगा। कुछ म्युचुअल मैटरनिटी कवर प्रदान करते हैं। नहीं तो मैटरनिटी इंश्योरेंस सबसे अच्छा है। ज्यादातर मामलों में, लाभ नवजात शिशुओं को दिया जाता है। यह आमतौर पर 90 दिनों की अवधि के लिए होता है।

1. वित्तीय सहायता की जरूरत है

मैटरनिटी कवर का मुख्य उद्देश्य आपके कंधे के बोझ को कम करना है। हां, कई मातृत्व वित्तीय बोझ के साथ आता है। एक परिवार को कई तरह के खर्चे करने पड़ते हैं। इसमें डिलीवरी, परामर्श आदि की लागत शामिल है।

2. प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर खर्च

क्या आप जानते हैं कि प्रसूति अवधि के दौरान अस्पताल में कितना खर्च होता है? अगर उत्तर नहीं है, तो अपने डॉक्टर को देखें। आपको जल्दी ही एहसास हो जाएगा कि मैटरनिटी इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। कवरेज आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने से 30 दिन पहले और अस्पताल में भर्ती होने के 60 दिन बाद होता है।

3. कैशलेस लेनदेन

यदि आपके पास मातृत्व बीमा नहीं है, तो आपको प्रत्येक यात्रा के लिए जेब से भुगतान करना होगा। सभी डिलीवरी लागत बीमा के साथ कैशलेस होगी। बीमा प्रदाता और नेटवर्क अस्पताल इनवॉइस परिदृश्य को संभालेंगे। आपको एक भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बच्चे को जन्म देना एक महंगा प्रस्ताव हो सकता है क्योंकि इतने सारे मेडिकल बिल जुड़ जाते हैं। इसलिए आपको कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का चुनाव करना चाहिए।

4. जटिलताओं के लिए तैयार करें

गर्भावस्था एक परिभाषित प्रक्रिया के साथ नहीं आती है। ऐसी संभावना है कि मातृत्व की अवधि के दौरान जटिलताएं उत्पन्न होंगी। अब, ये जटिलताएं एक सामान्य बच्चे के जन्म की लागत को बढ़ा देती हैं। इन अप्रत्याशित परिस्थितियों में, आपको धन की आवश्यकता है। अच्छा मैटरनिटी इंश्योरेंस आपको अतिरिक्त कीमत पर कवर करेगा। दुर्लभ मामलों में, बीमाकर्ता जन्मजात विकारों वाले बच्चों को भी कवर करते हैं।

5. तनाव मुक्त वातावरण

ऐसे जोड़े हैं जो सिर्फ वित्तीय मुद्दों के कारण बच्चे की योजना नहीं बनाते हैं। वे मातृत्व देखभाल के लिए भुगतान करने के साधन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लंबे समय तक इंतजार करने के बाद, उन्हें गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का भी सामना करना पड़ता है। कुल मिलाकर पूरी यात्रा तनावपूर्ण हो जाती है। इससे आप अच्छे मैटरनिटी इंश्योरेंस से बचते हैं। आप वित्तीय जरूरतों की चिंता किए बिना अपने बच्चे के लिए योजना बनाना शुरू कर सकती हैं।

6. नवजात शिशु कवरेज

मैटरनिटी इंश्योरेंस पॉलिसी नवजात शिशुओं को कवर करती है। आपके साथ, आपके बच्चे को भी प्रसवोत्तर चरण के दौरान देखभाल की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, कवरेज 90 दिनों तक रहता है। टीकाकरण, ड्रग्स, परीक्षा आदि जैसे मुख्य खर्च को कवर किया जाता है। बाद में, आपका स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान कर सकता है।

Pregnancy Insurance after Pregnancy: गर्भावस्था के बाद गर्भावस्था बीमा

यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो अधिकांश बीमा कंपनियां मातृत्व बीमा की पेशकश नहीं करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपकी गर्भावस्था को पहले से मौजूद स्थिति और पॉलिसी के कवरेज से परे मानते हैं।

मैटरनिटी इंश्योरेंस को जल्दी चुनने के कारण?

1. पॉलिसी के आसान स्वागत के लिए

सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप अपने लिए कर सकते हैं, वह है जल्द से जल्द बीमा पॉलिसी चुनना। मातृत्व बीमा पॉलिसियां ​​अन्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। गर्भवती होने के बाद यदि आपकी रिपोर्ट में जटिलताएं दिखाई देती हैं, तो हो सकता है कि कंपनियां आपके बीमा को मंजूरी न दें।

2. कम प्रीमियम

हर दूसरी बीमा पॉलिसी की तरह, मातृत्व बीमा की लागत भी उम्र के साथ बढ़ती जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर को और अधिक चिकित्सीय जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको अपने बच्चे की योजना बनानी चाहिए और जल्द से जल्द बीमा के लिए आवेदन करना चाहिए। आप अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस को किफायती भी बना सकते हैं।

3. प्रतीक्षा अवधि का ध्यान रखें

शायद ही कोई बीमा योजना है जो तुरंत स्वीकृत हो जाती है। स्वास्थ्य बीमा के मामले में बीमा कंपनियां अतिरिक्त सावधानी बरतती हैं। वे अधिक राशि का भुगतान करने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। इस प्रकार, मैटरनिटी इंश्योरेंस पॉलिसी लंबी प्रतीक्षा अवधि के साथ आती है। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो चीजें इतनी आसान नहीं होंगी। ऐसा हो सकता है कि जब तक आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तब तक आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है। प्रतीक्षा अवधि कई लोगों के लिए एक समस्या है। उन्हें प्रारंभिक अवस्था में मातृत्व बीमा के महत्व का एहसास नहीं होता है। इसलिए वे बाद में पछताते हैं।

अंतिम शब्द

हम समझते हैं कि किसी विशेष अस्पताल में भर्ती होना महंगा है। लेकिन हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि ये अस्पताल बेहतरीन तकनीक से लैस हैं. पेशेवर अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और आपको सर्वोत्तम संभव मातृत्व देखभाल मिलेगी। आपके हाथ में मैटरनिटी इंश्योरेंस होने के कारण, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह आपके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाता है। चिकित्सा पेशेवर अपनी सेवा के लिए मोटी रकम वसूलते हैं। यहां तक ​​कि एक यात्रा भी आपको थोड़ी महंगी पड़ेगी। लोग इस तरह का खर्चा नहीं उठा सकते और इसलिए वे सस्ते अस्पताल में चले जाते हैं। इसमें सबसे अच्छी सेवा नहीं हो सकती है। इसलिए मैटरनिटी इंश्योरेंस डॉक्टरों की फीस भी संभालता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *