7 Amazing Tips to Use A Credit Card Smartly

Tips to Use A Credit Card Smartly
Tips to Use A Credit Card Smartly

आज हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के लिए 6 अविश्वसनीय | हेलो दोस्तो, कैसे हो एप सब | आशा है की आप सब बढ़िया मानेंगे। आज हम क्रेडिट कार्ड और उसके उपयोग करने के सही तारिके जानेंगे।

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने से पहले आपको यह अवश्य सोचना चाहिए क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कैसे करें?

यदि जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही उपयोगी वित्तीय उपकरण हो सकता है जो आपकी मदद करता है जब आपके महत्वपूर्ण समय के दौरान कोई वित्तीय सहायता उपलब्ध नहीं होती है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कुछ फायदे हो सकते हैं, जबकि इसका एक स्याह पक्ष भी है, जो आपको बहुत परेशान कर सकता है। आपके क्रेडिट कार्ड बिल के लगातार भुगतान से आपकी क्रेडिट रेटिंग / सिबिल स्कोर में आश्चर्यजनक रूप से सुधार हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड अक्सर आपकी ऑफ़लाइन और ऑनलाइन खरीदारी के लिए पुरस्कार प्रदान करते हैं। यह आपको थोड़े समय के लिए 0% ब्याज दर देता है यानी। 50 दिनों तक (विभिन्न बैंकों के नियमों और शर्तों के आधार पर)।

इसका स्याह पक्ष यह है कि यदि आपका क्रेडिट खर्च नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो आपको वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लालची मत बनो। उन सामान्य समस्याओं से बचने में मदद के लिए इन अद्भुत क्रेडिट कार्ड युक्तियों का पालन करें:

क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के टिप्स

1. हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करें।

आपको प्रत्येक बिलिंग चक्र की पूरी राशि का भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड की खरीदारी पर ब्याज का भुगतान करने से बचना चाहिए। यदि आप बिल की अंतिम तिथि के भीतर पूरी राशि का भुगतान करते हैं, तो आप बिना ब्याज शुल्क के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लाभों का आनंद लेंगे।

2. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जरूरी जरूरतों के लिए करें, चाहतों के लिए नहीं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए। आप जब चाहें तब फिजूल की खरीदारी न करें, इससे आपका कर्ज गंभीर हो सकता है। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपातकालीन स्थितियों में किया जाना चाहिए, जैसे कि चिकित्सा, अध्ययन शुल्क आदि।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हमेशा तभी करें जब आपके पास इस तरह के खर्च करने के लिए पैसे हों और न ही इसका इस्तेमाल करें। जैसा कि यह आपके लिए एक अस्थायी ऋण की तरह है।

3. भुगतान कभी न छोड़ें।

अपने बिल का भुगतान हर महीने अंतिम देय तिथि से पहले समय पर करें। बिल भुगतान में चूक के परिणामस्वरूप विलंब शुल्क, जुर्माना ब्याज दर और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि, अपने क्रेडिट कार्ड बिल की न्यूनतम राशि का भुगतान कभी न करें, यह आपको बुरी तरह से कर्ज में खींच लेगा।

4. एक बजट उपकरण के रूप में क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें।

यदि आपको विश्वास है कि आप जिम्मेदारी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और हर महीने शेष राशि का भुगतान कर सकते हैं, तो इसे बजट उपकरण के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें। अपने क्रेडिट कार्ड से अपनी सभी खरीदारी करके, आप देख सकते हैं कि आपने महीने के अंत में कितना खर्च किया है। बेशक, आपको ऐसा केवल तभी करना चाहिए जब आप जानते हों कि आप हर महीने शेष राशि का भुगतान कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका क्रेडिट कार्ड खर्च हाथ से न निकल जाए, कभी भी अपने कार्ड से अपने बैंक खाते से अधिक शुल्क न लें।

5. एटीएम पर कभी भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एटीएम में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें। यह आपको अधिक ऋण देता है। आपके द्वारा एटीएम से निकाली गई राशि पर सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां भारी ब्याज (35℅ तक) लेती हैं। इसलिए एटीएम से पैसे निकालने के बजाय अपने दोस्त से उधार लेना बेहतर है।

6. एक पुरस्कार कार्ड का प्रयोग करें।

यदि आप अपनी अधिकांश या सभी खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐसे कार्ड का उपयोग करना समझ में आता है जो पुरस्कार प्रदान करता है। आप न केवल ब्याज का भुगतान करने से बच सकते हैं, बल्कि आप नकद, एयरलाइन मील या खुदरा अंक जैसे पुरस्कार भी अर्जित करेंगे।

7. अपनी कुल क्रेडिट सीमा के 50% से कम रहें।

अपने क्रेडिट स्कोर को स्वस्थ रखने का एक तरीका यह है कि आप अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को 50% से कम रखें। यह क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कुल उपलब्ध क्रेडिट का प्रतिशत है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सीमा रु.1,00,000 है, तो आपको अपना शेष रु.50,000 से कम रखना चाहिए।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *