SBI Business Loan | एसबीआई बिजनेस लोन

0

एसबीआई के पास विनिर्माण क्षेत्र, व्यापार या सेवा क्षेत्र में सभी प्रकार के संगठनों के लिए व्यवसाय ऋण उत्पादों की एक बहुत बड़ी श्रृंखला है। ऋण के प्रकार संगठन की जरूरतों पर निर्भर करते हैं जैसे कार्यशील पूंजी की जरूरतें, परियोजना वित्तपोषण की जरूरतें, व्यवसाय का विस्तार या उत्पादों की लाइन और बहुत कुछ। बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले कॉरपोरेट बिजनेस लोन के प्रकार और विशिष्ट जरूरतों या लक्ष्य समूह के बारे में नीचे चर्चा की गई है।

एसएमई व्यापार ऋण

भारतीय स्टेट बैंक के पास एसएमई क्षेत्र के लिए ऋण उत्पादों की सबसे बड़ी किस्मों में से एक है। इन ऋणों में न केवल व्यवसाय के प्रकार बल्कि ऋण के तरीके के आधार पर भी शामिल हैं। एसएमई क्षेत्र के लिए बैंक द्वारा दिए जाने वाले इस प्रकार के कुछ ऋण हैं,

  • संपत्ति समर्थित ऋण
  • संपत्ति समर्थित ऋण वाणिज्यिक अचल संपत्ति
  • कॉटन जिनिंग मिल्स
  • डॉक्टर प्लस
  • निर्यात पैकिंग क्रेडिट
  • ई डीलर वित्त योजना
  • ई विक्रेता वित्तपोषण योजना
  • बेड़े वित्त
  • लीज रेंटल डिस्काउंटिंग
  • चिकित्सा उपकरण वित्तपोषण
  • एसएमई ईबीज़ ऋण
  • एसबीआई सरलीकृत व्यापार ऋण
  • स्टैंड अप इंडिया
  • पीएम मुद्रा योजना
  • गोदाम रसीद वित्तपोषण
  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को वित्त
  • व्यापार संवाददाताओं को ऋण
  • एसएमई स्मार्ट स्कोर
  • एसएमई क्रेडिट कार्ड
  • उपरोक्त ऋण उत्पादों में से कुछ के मुख्य आकर्षण निम्नलिखित हैं:

Also read – Axis Bank Business Loan | एक्सिस बैंक बिजनेस लोन

संपत्ति समर्थित ऋण

ये ऋण उन सभी व्यावसायिक इकाइयों के लिए लक्षित हैं जो विनिर्माण और व्यापारिक गतिविधियों में शामिल हैं और जो अपनी वर्तमान संपत्ति या व्यावसायिक उद्देश्य, विस्तार, आधुनिकीकरण या कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए अचल संपत्तियों के लिए वित्त की तलाश कर रहे हैं।

यह ऋण एक ओवरड्राफ्ट सुविधा की प्रकृति का है जिसमें न्यूनतम ऋण रु. 10,00,000 रुपये के अधिकतम ऋण के लिए। 1 वर्ष से लेकर अधिकतम 15 वर्ष तक के कार्यकाल के साथ 20,00,00,000। एसबीआई को गैर-निधि आधारित सुविधा के लिए ऋण मूल्य के 25% तक नकद मार्जिन की आवश्यकता होती है और इसमें ऋण राशि का लगभग 1% (अधिकतम रु। 10,00,000) का समग्र प्रसंस्करण शुल्क होता है।

संपत्ति समर्थित ऋण वाणिज्यिक अचल संपत्ति

एसबीआई प्रोपराइटरशिप/पार्टनरशिप फर्म/कंपनियों को अचल संपत्ति (जैसे कार्यालय भवन, खुदरा स्थान, औद्योगिक या गोदाम स्थान, मल्टीप्लेक्स, होटल, कोल्ड स्टोरेज, मनोरंजन पार्क, आदि) के निर्माण या अधिग्रहण के लिए ऐसी ऋण सुविधा प्रदान करता है, जहां संभावित पुनर्भुगतान आमतौर पर पट्टे या किराये की रसीदों या परिसंपत्ति की बिक्री के साथ-साथ कार्यशील पूंजी की आवश्यकता या इकाई की अचल संपत्ति की आवश्यकता के लिए होता है।

ऐसे ऋणों की मुख्य विशेषताएं हैं,

  • कार्यकाल – 72 महीने
  • मार्जिन – कार्यशील पूंजी और अचल संपत्ति दोनों के लिए 25%
  • ऋण की राशि – न्यूनतम रु. 10,00,000; अधिकतम रु. टियर II और टियर II शाखाओं के लिए 20,00,00,000 और रु. टियर I शाखाओं के लिए 50,00,000,000
  • प्रोसेसिंग फीस – 1% (अधिकतम 10,00,000 रुपये)

कॉटन जिनिंग मिल्स

SBI ये ऋण विशेष रूप से कॉटन जिनिंग में लगी नई या मौजूदा लाभ कमाने वाली मिलों के लिए प्रदान करता है। ये ऋण कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं के लिए या किसी मशीनरी या कारखाने की इमारत के अधिग्रहण के लिए या आधुनिकीकरण या विस्तार के उद्देश्यों के लिए सावधि ऋण या नकद ऋण की प्रकृति में हैं। ऋण परियोजना परिव्यय के आधार पर दिए जाते हैं या ऋण के प्रकार/उद्देश्य के आधार पर आवश्यकता के आधार पर दिए जाते हैं। टर्म लोन के लिए कार्यकाल लगभग 5 से 7 साल का होता है और वर्किंग कैपिटल लोन को मांग पर चुकाना पड़ता है।

डॉक्टर प्लस योजनाएं

बैंक की यह ऋण योजना विशेष रूप से एलोपैथिक अनुशासन के चिकित्सा पेशेवरों को वित्तपोषित करने, चिकित्सा उपकरण खरीदने, क्लीनिक, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी लैब आदि स्थापित करने में मदद करने के लिए लक्षित एक सावधि ऋण है।

एसबीआई रुपये से ऋण प्रदान करता है। 10,00,000 से रु. 5,00,000, 15% के मार्जिन पर और 3 साल से 7 साल की चुकौती अवधि (6 महीने की अधिस्थगन अवधि सहित)।

Also read – HDFC Bank Business Loan | एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन

चिकित्सा उपकरण वित्त

यह चिकित्सा पेशे से संबंधित एक और वित्त योजना है जहां बैंक विशेष रूप से चिकित्सा उपकरणों की खरीद के साथ-साथ सहायक उपकरणों के वित्तपोषण के लिए वित्त प्रदान करता है। यह एक सावधि ऋण है जो न्यूनतम रु. 10,00,000 अधिकतम रु. 20,00,000, 15% के मार्जिन पर और 3 साल से 7 साल की चुकौती अवधि (6 महीने की अधिस्थगन अवधि सहित)। एसबीआई को रुपये तक के ऋण के लिए किसी भी ठोस संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। 2,00,000,000 और इस सीमा से अधिक के लिए बैंक को ऋण के मूल्य के 25% तक के ठोस संपार्श्विक की आवश्यकता होती है।

ई डीलर फाइनेंसिंग योजना

इस योजना का उद्देश्य अधिकृत अनन्य डीलरों या स्टॉकिस्ट या वितरकों या उद्योग के प्रमुखों की फ्रेंचाइजी को पर्याप्त संपार्श्विक पर इन्वेंट्री खरीदने के लिए वित्त प्रदान करना है। एसबीआई 90 दिनों तक की क्रेडिट अवधि के लिए 100% तक वित्त प्रदान करता है और टाई-अप के आधार पर ऋण मूल्य के शून्य से 50% तक की संपार्श्विक प्रदान करता है। दिए गए ऋण की मात्रा आमतौर पर आवश्यकता आधारित होती है, लेकिन यह डीलर के पिछले प्रदर्शन या अनुमानित बिक्री या उद्योग के प्रमुखों द्वारा अनुशंसित सीमा पर भी निर्भर करती है।

एसएमई ईबीज़ ऋण

यह ऋण योजना किसी भी ई-कॉमर्स पर पंजीकृत विक्रेताओं और कम से कम 6 महीने की अवधि के लिए अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए लक्षित है। एसबीआई न्यूनतम रु. की नकद ऋण सुविधा प्रदान करता है। 50,00,000 से अधिकतम रु. 5,00,000, जो पिछले 12 महीनों के कारोबार पर आधारित है, पहले वर्ष के लिए ऋण राशि का 1% और फिर बाद के वर्षों के लिए 0.35%।

सरलीकृत लघु व्यवसाय ऋण

सरलीकृत लघु व्यवसाय ऋण व्यवसाय की वर्तमान संपत्ति या अचल संपत्ति आवश्यकताओं के लिए एक सामान्य प्रयोजन ऋण है। इस योजना के तहत ऋण विनिर्माण, सेवा गतिविधियों के साथ-साथ स्वरोजगार और पेशेवर व्यक्तियों, थोक/खुदरा व्यापार में लगी सभी व्यावसायिक इकाइयों के लिए हैं। एसबीआई पिछले 12 महीनों में चालू खाते में औसत मासिक शेष राशि का 10 गुना तक ऋण प्रदान करता है, जिसमें न्यूनतम रु. 10,00,000 और अधिकतम ऋण रु। 25,00,000 10% के मार्जिन पर जो स्टॉक और प्राप्य के माध्यम से सुनिश्चित किया जाना है। ऐसे ऋणों के लिए कार्यकाल 5 वर्ष है और न्यूनतम संपार्श्विक आवश्यकता 40% है।

स्टैंड अप इंडिया

एसबीआई स्टैंड अप इंडिया ऋण अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और महिला उद्यमियों के लिए विनिर्माण और सेवाओं या व्यापार क्षेत्र के तहत ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की स्थापना के लिए एक समग्र ऋण (कार्यशील पूंजी के साथ-साथ सावधि ऋण) हैं। रुपये से ऋण। 10,00,000 से रु. इस योजना के तहत अधिकतम 7 वर्षों (18 महीने की अधिस्थगन अवधि सहित) और ऋण राशि के 0.2% के प्रसंस्करण शुल्क के लिए 10% के मार्जिन पर 1,00,00,000 का लाभ उठाया जा सकता है।

ये कॉरपोरेट के साथ-साथ एसएमई क्षेत्र के लिए बैंक द्वारा दिए गए कुछ ऋणों का विवरण थे। एसबीआई अपने बिजनेस लोन के हिस्से के रूप में कई अन्य ऋण उत्पाद प्रदान करता है। ग्राहक ऐसे ऋणों या बैंक के किसी अन्य उत्पाद के संबंध में आवश्यक सभी विवरणों के लिए बैंक से संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक निकटतम शाखा में या बैंक की ग्राहक सेवा सेवा के माध्यम से बैंक में जा सकते हैं।

SBI Business Loan EMI Calculator

SBI Business Loans FAQs

क्या एसबीआई ई-कॉमर्स विक्रेताओं के लिए ऋण प्रदान करता है?

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विक्रेता (जिनकी कम से कम 6 महीने की अवधि के लिए ऐसे प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति है) बैंक के एसएमई ईबीज ऋण के तहत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

निर्माण उपकरण ऋण के तहत न्यूनतम कितना ऋण लिया जा सकता है?

निर्माण उपकरण ऋण के तहत प्राप्त किया जा सकने वाला न्यूनतम ऋण रु. 3,00,000,000।

क्या कोई व्यक्ति चिकित्सा उपकरण प्राप्त करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकता है?

SBI अपनी डॉक्टर प्लस योजना या चिकित्सा उपकरण वित्त के तहत चिकित्सा उपकरण प्राप्त करने के लिए ऋण प्रदान करता है।

एसबीआई की स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत अधिकतम कार्यकाल क्या है?

SBI स्टैंड अप इंडिया के लिए 18 महीने की मोहलत अवधि सहित 7 साल का कार्यकाल प्रदान करता है।

व्यापार और सेवा क्षेत्र के वित्त के लिए मार्जिन आवश्यकता क्या है?

SBI व्यापार और सेवा क्षेत्र के वित्त को कम से कम 20% के मार्जिन पर ऋण प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.